Advertisement
Homeब्लोगफ्रिज की गैस की कीमत क्या है?(fridge ki gas ki kimat kya...

Related Posts

Advertisement

फ्रिज की गैस की कीमत क्या है?(fridge ki gas ki kimat kya hai)

फ्रिज की गैस की कीमत 

फ्रिज की गैस की कीमत मात्र 250रु-500रु तक का है। कोई भी फ्रिज के अंदर ज्यदातर ये तीनों मे से किसी एक गैसो का इस्तेमाल किया जाता है R134a, R600a ओर हाइड्रोकार्बन। इन सभी गैसो से पहले R12 आता था जो की अभी मार्केट या फिर ऑनलाइन आपको नहीं मिलेगी।

Join Us

क्योंकि यह गैस खासकर ओजोन परत को नुकशान पाहुचती थी। इसलिए इस R12 गैस को बंद कर दिया गया है। ओर इसी गैस की जगह पर R134a, R 600a ओर हाइड्रोकार्बन गैसो का इस्तेमाल होने लेगा है।

1. R134a: इस गैस की कीमत मात्र 315रु मे केवल 450gm एक केन के बोतल मे आपको ऑनलाइन मिल जाएगा। यह एक ज्वलनशील गैस नहीं है इसलिए यह गेस के साथ आग लगने का डर नहीं होता है।

Join Us

2. R600a: इस गैस की कीमत मात्र 250रु है, जो की एक केन के बोतल मे 200gm के साथ आती है। यह एक ज्वलनशील गैस है इसलिए इस गेस को हमेशा आग से दूर रखना चाहिए।

3. हाइड्रोकार्बन गैस: इस गैस की कीमत मात्र 299रु की है ओर यह 170gm केन के बोतल मे आपको ऑनलाइन मिल जाएगा। अगर आप पहले R12 का इस्तेमाल कर रहे थे तो आप उस गेस की जगह पर इस हाइड्रोकार्बन गैस का इस्तेमाल कर सकते है। यह एक ज्वलनशील गैस है ओर इस गैस को आपको आग से दूर रखना है।   

Join Us

 

Join Us

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Join Us

Latest Posts

Advertisement