Home हेल्थ केयर एक महीना की प्रेगनेंसी रोकने की बेस्ट टेबलेट का नाम

एक महीना की प्रेगनेंसी रोकने की बेस्ट टेबलेट का नाम

एक महीना की प्रेगनेंसी रोकने की बेस्ट टेबलेट का नाम: अगर आप एक महिना की प्रेगनेंसी को रोकना चाहते है। तो भारत सरकार के गाइडलाइन के अनुसार आप इस दावा को तभी इस्तेमाल कर सकते है जब आप किसी मजबूरी की स्थिति मे है।

आजकल के समय मे ज्यदातर लोग बिना शादी के पहले ही संभोग करना चाहते है। ओर ये चीज अक्सर स्कूल या कॉलेजो के समय देखा जा सकता है। आप अगर इसी स्थिति मे है ओर आप चाहते है की आपके घर वाले ये चीज समझ न पाये ओर आपने दोस्त को भी पता न चल पाये।

की आप प्रेगेनसी से गुजर रहे है तो आपको इस स्थिति मे ही इस दावा का इस्तेमाल मे ला सकती है। ताकि किसी को पता न चल पाये ओर आप इस दावा की मदद से एक महीने की प्रेगनेंसी को आराम से रोक सकती है।

जिससे की आप फिर खुशहाल की जिन्दगी को जी सके। तो यहा पर आप प्रेगनेंसी को रोकने की दावा का नाम नीचे दिया गया है जो की आप देख सकते है।

1. क्लोमीफीन साइट्रेट टेबलेट: ये दावा उन महिलाओ के लिए है जो अक्सर बांझपन के उपोयग मे लाना चाहती है। तो इस दावा के उपयोग करने पर फ़ेलोपियन ट्यूब को बुरी तरह से रोक देती है। ओर एक स्ट्रिप मे यह 10 ही टेबलेट इसके अंदर होते है।

क्लोमीफीन साइट्रेट टेबलेटके साइड इफैक्ट: मत्तली ओर उल्टी आना,सिर मे दर्द,योनि से ब्लीडडिंग होना,आँख से डुंधलापैन दिखाई देना,सांस लेने मे परेशानी,पेट मे दर्द,स्तन मे दर्द होना ओर वजन का बढ़ जाना

क्लोमीफीन साइट्रेट प्राइस: रु65.25

निर्माण कंपनी: ओस्मेड

साल्ट  कंपोजिशन: क्लोमीफीन साइट्रेट(25mg)

स्टोरेज: 10° से 30°C

उपयोगी तरीका: डॉक्टर के परामर्श के अनुसार

2. गोनाडोट्रॉफिन इंजेक्शन: इस इंजेक्शन को लेने मे पेट से अंडाशय तक उतारने मे विफल हो जाने के साथ साथ हार्मोन मे कमी भी लाती है। ओर इस दावा का उपयोग उन महिलाओ के लिए है जो की अक्सर प्रजनन के लिए आईवीएफ का सहारा भी लेती है।

इस तरह के महिलाओ के लिए डॉक्टर के द्वारा इंजेक्शन के रूप मे दो सप्ताह तक लगातार दी जाती है। ओर यह इंजेक्शन का काम डिंब फॉलिकल बनाने ओर विकसित करने के लिए ही दिये जाते है।

गोनाडोट्रॉफिन इंजेक्शन के साइड इफैक्ट: सिर मे दर्द बना रहना,चिड़चिड़ापन महसूस होना,शरीर मे थकावट ओर बेचनी की समस्या

गोनाडोट्रॉफिन इंजेक्शन प्राइस: रु280

निर्माण कंपनी: फेम फेयर फार्मा लिमिटेड  

साल्ट  कंपोजिशन: कोरियोनिक,मोनोबेसिक सोडियम फॉस्फेट  

स्टोरेज: 10° से 25°C

उपयोगी तरीका: डॉक्टर के परामर्श के अनुसार

3. डोपेमीन एगोनिस्ट टेबलेट: अगर किसी भी महिलाओ के शरीर मे प्रोलेक्टिन हार्मोन की मात्रा ज्यदा है तो उस स्थिति मे डॉक्टर के द्वारा यह दवाई दी जाती है।

ताकि ये दवाई का इस्तेमाल करने पर आपके अंदर हार्मोन का स्तर को कम करने मे मदद करता है। जिससे की प्रोलेक्टिन हार्मोन ज्यदा होने के कारण गर्भधारण मे बाधा उत्पन्न करती है, जिससे की महिलाए गर्भवती नहीं हो पाती है।

डोपेमीन एगोनिस्ट टेबलेट के साइड इफैक्ट: सिर मे दर्द होना,उल्टी आना ओर घबराहट जैसे महसूस होना

डोपेमीन एगोनिस्ट टेबलेट प्राइस: रु80.25

निर्माण कंपनी: प्रमिपेक्सोल

साल्ट  कंपोजिशन: डाई हाइड्रोक्लोराइड मोनोहाइड्रेट

स्टोरेज: 10° से 25°C

उपयोगी तरीका: डॉक्टर के परामर्श के अनुसार

4. मेटफॉर्मिन हाइड्रोक्लोराइड टेबलेट: यह दावा का उपयोग उन महिलाओ के लिए किया जाता है जो अक्सर पॉलिसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम बीमारी से ग्रसित महिलाओ मे उपयोग की जाने वाली दवाई है।

जिससे महिलाओ मे ओवरी सिंड्रोम डिंबोत्सर्जन नहीं हो पता है। ओर इस दावा का लगातार उपयोग करने से इन्सुलिन का स्तर को के कम कर देता है। जिससे की महिलाओ मे डिंबोत्सर्जन मे मदद मिल जाती है।  

मेटफॉर्मिन हाइड्रोक्लोराइड टेबलेट के साइड इफैक्ट: दस्त आना,पेट के निचले हिस्से मे दर्द बना रहना,कमजोरी, थकावट महसूस होना,सिर मे दर्द ओर भूख की कमी लगना

मेटफॉर्मिन हाइड्रोक्लोराइड टेबलेट प्राइस: रु41.25

निर्माण कंपनी: अरबिंदो फार्मा लिमिटेड

साल्ट  कंपोजिशन: मेटफॉर्मिन हाइड्रोक्लोराइड

स्टोरेज: 10° से 30°C

उपयोगी तरीका: डॉक्टर के परामर्श के अनुसार

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

error: Content is protected !!
Exit mobile version