अगर आप एक एम्प्लायर है और आपके अन्दर में जो भी employes काम करते है और इनका payment आप axis bank के pay pro का जो पोर्टल है उसके माध्यम से कर सकते है।

यहाँ पर बात करेंगे अगर आप किसी भी कंपनी के मालिक है और आपके अन्दर बहुत सारे  employes काम करते है तो आप bulk में Axis Pay Pro की मदद से आसानी से आप आपने employes को payment कर सकते है।

Axis Pay Pro से payment कैसे करे?(How To Payment Through Axis Pay Pro?)

Step1: अगर आपके पास cash pro का अकाउंट है तो उसके अन्दर user name और पासवर्ड बनाना पड़ता है और इसको बनाने के लिए Axis bank के representative होते है वहा जाकर ID Password बना सकते है और इसके बाद ही आप पोर्टल में लॉग इन कर सकते है।

Step2: सबसे पहले आपको किसी भी browser में जाना है और गूगल में टाइप करना है Axis bank और सर्च करने पर यहाँ पर बहुत सारे वेबसाइट आ जायेंगे तो बस आपको axis bank का official website पर www.axisbank.com पर ही क्लिक करना है।

Step3: इसके बाद आप axis bank के official website के अन्दर आ जायेंगे और सबसे पहले right side के कार्नर पर login का option दिखेगा इसी पर क्लिक करना है। और एक corporate का option दिखने को मिलेगा उसके सामने login दिखेगा उसी में क्लिक करना है।


Step4: जैसे ही login button पर क्लिक करेंगे अगला पेज कुछ इस तरह का ओपन होगा Corporate ID,Login ID,Password तो यहाँ पर बताना चाहूँगा की दो बार login करना होता है आपके पास जो first login का ID है उसको यहाँ पर enter करना है और साथ में password डालने के बाद login button पर क्लिक करना है।

Step5: login button पर क्लिक करते ही आपके पास कुछ इस तरह का इंटरफ़ेस दिखने को मिलेगा जिसमे लिखा रहेगा, जिसमे की यहाँ पर OTP डालने के लिये बोलेगा तो आपके मोबाइल नंबर पर जो OTP आया है उसको यहाँ पर enter करना है। और अगर OTP नहीं आया है मोबाइल पर, तो Request OTP पर क्लिक करे और OTP डालने के बाद आप continue पर क्लिक करे। 

Step6: जैसे ही आप क्लिक करेंगे continue पर तो अगला पेज पर आप आ जायेगे और यहाँ पर आपके left side में एक payment का option दिखेगा और आप एक व्यक्ति को payment करना है या फिर bulk में payment करना है उसी के हिसाब से चयन करे और अगर आप bulk में payment करना चाहते है तो आप bulk payments पर क्लिक करे। उसके बाद आपके पास एक Important Update का popup दिखने को मिलेगा तो आपको कार्नर पर एक cross दिखेगा उस पर क्लिक करे।

Step7: उसके बाद popup बॉक्स close हो जायेगा तो left side के top bar पर एक pay pro का option दिखेगा उसी पर क्लिक करना है।

Step8: जैसे ही आप pay pro पर क्लिक करेंगे तो आप अगले पेज पर आ जायेंगे और आपको left side में एक option दिखेगा transation का और उसी के अन्दर एक option दिखने को मिलेगा bulk payment request का तो उसी पर क्लिक करने के बाद right side पर एक अपलोड करने का option होगा उसी पर क्लिक करना है।
Step9: और इसके बाद यहाँ पर activate date पर current date डालना है और product के option पर corporate ID पर क्लिक करना है। और फिर payment method का option होगा तो यहाँ पर अगर आप 2 लाख से ज्यदा का payment भेज रहे है तो N(NEFT) पर क्लिक करे और अगर आप एक व्यक्ति को 2 लाख से ज्यदा का payment भेज रहे है तो R(RTS) पर क्लिक करे।

तो यहाँ पर अप 2 लाख से कम का payment करना है तो N पर क्लिक करे और उसकेन बाद एक option Total Request दिखेगा इस पर कितने लोगो को payment कर रहे है उसी के हिसाब से यहाँ पर लिखना है और right side पर एक Total Ammount का option दिखेगा उस पर excel sheet बनाये है उसको ओपन करना है।

और सभी ammount payment को सेलेक्ट करने के बाद sum का option निचे right side पर दिखेगा उस पर जो total ammount और इस ammount को नोट डाउन कर लेना है और मै बता दू जो अपने excel sheet तेयार किया है उसका फॉर्मेट excel 97-2003 workbook पर ही save करे।

सबसे पहले total request में लिखे की आप कितने लोगो को payment करना हैं और total ammount में कितना sum हुआ excel sheet में यहाँ enter करना है। और option की निचे दिखेगा choose file का इस पर क्लिक करने के बाद excel file को अपलोड करेंगे। और फिर upload के button पर क्लिक करना है और फिर उपर एक popup दिखाई देगा उस पर ok पर क्लिक कर देना है।      

Step10: उसके बाद आपका फाइल अपलोड हो जायेगा और आपको links के निचे processing दिखाई देगा तो आपको यहाँ पर माउस से राईट क्लिक करके reupload का option दिखेगा उसमे आपको क्लिक करना है ओर reload हो जायेगा।
Step11: और फिर उसी जगह पर दिखाई देगा uplaod summary link/view/delete/next autorizer अगर कुछ error अता है तो यहाँ पर दिखाई देता यहाँ पर कुछ error नहीं है मतलब सब कुछ सही है।

Step12: और next autorizer पर क्लिक करना है और next autorizer पर क्लिक करने के बाद जो फाइल अपलोड हुआ है वो सारा चीज यहाँ पर दिखाई देगा और फिर cancel पर क्लिक कर देना है।

Step13: और आपने जो first login किया उसको logout करना है तो आपको right side पर सबसे निचे logout का option दिखेगा उस पर क्लिक करना है और logout कर देना है।

Step14: फिर आपको second login का ID enter करना है तो उसके लिए आपको corporate ID,login ID और password डालना है और login बटन पर क्लिक कर देना है।

Step15: और login करने के बाद आपको फिर से OTP आपके मोबाइल पर आ चूका है उसको यहाँ पर enter करना है। और OTP enter करने के बाद continue के बटन पर क्लिक कर देना है।
Step16: और फिर continue के button पर क्लिक करते ही आपका total balance दिखाई देगा और फिर left side पर एक option payment का दिखाई देगा और payment के नीचे bulk payments का option दिखाई देगा उस पर क्लिक करना है।

Step17: और फिर एक बॉक्स में important update का popup दिखेगा तो उसमे cross पर क्लिक कर देना है और फिर paypro पर क्लिक करना है।

Step18: और फिर left side में transation का option के अंदर bulk payment request पर क्लिक कर देना है।

Step19: और फिर जो आपने first login पर जो payment add किया था वो सारा payment यहाँ दीखेगा। और यहाँ पर ✓ कर देना है जो भी आपने first अपलोड किया इसमें सारा डेटा दिखाई देगा।

मतलब कितने लोगो को कितना payment है और फिर authorized all पर क्लिक कर देना है और फिर आपको एक popup उपर दिखेगा उस पर ok क्लीक कर देना है।

Step20: इसके बाद अगला पेज पर authorize operation successfull दिखेगा और जो भी आपने जिसके अकाउंट में payment किया है वो कुछ समय बाद अपने आप चला जायेगा तो इस तरह से pay pro की मदद से payment कर सकते है।    

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here