Chattisgarh e-district Online portal seva

0
94

Chattisgarh e-district portal seva


आज इस ब्लॉग में cg e dist portal के बारे में जानकारी मिलने वाली है जो की आपके राज्य छत्तीसगढ़ सरकार के दवारा ही शुरु किए गए है। इस पोर्टल में आपको पता चलेगा की यह पोर्टल काम कैसे करता है तो आइए इसके बारे में जानते है की इस पोर्टल के बारे में खासकर ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल राज्यों के सुविधा के लिए शुरु किया गया है। और इस पोर्टल के माध्यम से खासकर छत्तीसगढ़ राज्य के नागरिक अब कोई भी अवाश्यक आवेदन के लिए कर सकता है।

और इस ब्लॉग में आप जानेगे की आप ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल में किन किन सेवाओं क लाभ उठा सकते है। और इसके आलावा इस सभी सेवाओं के लिए रजिस्ट्रेशान के लिए आवेदन कैसे करे और सबसे पहले इस ब्लॉग में खासकर छतीसगढ़ ई जिला पोर्टल का मुख्य उद्देश्य बताते है। जिसके लिए छत्तीसगढ़ सरकार ने ही इसकी शुरुआत की है।

Chattisgarh e-district पोर्टल के मुख्य उद्देश्य

जैसे की आप सभी जानते है की अब तक ज्यदातर लोगो को सार्वजानिक सेवा केंद्र में ही जाना पड़ता है। और जैसे की आय प्रमाण पात्र,जाती प्रमाण पात्र और नाम प्रमाण पात्र जैसे ही दस्तावेज को प्राप्त करने के लिए आवेदन भी करना पड़ता है।

और ज्यदातर लोग लम्बी लाइनों की चक्कर भी कटते है अब राज्य के प्रत्येक नागरिक को छत्तीसगढ़ सरकार के दवारा ही यह अधिकार भी प्रदान किया जाता है। की लोक सेवा केंद्र के आलावा यह छत्तीसगढ़ ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल के माधयम से ही अपने अवश्यक दस्तावेज के लिए भी ऑनलाइन आवेदन कर सकता है।


Chattisgarh e-district portal की सेवाए एव सुविधाए

अब हम इस डिस्ट्रिक्ट पोर्टल के बारे में जानते है और इस पोर्टल पर खासकर तीन प्रकार की सेवाए उपलब्ध है जो की इस प्रकार है।

(i) सर्टिफिकेट सर्विस:

अब ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल के माध्यम से सरकारी विभगो द्वारा किए गए लगभग सभी प्रमाण पत्रों के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। इस पोर्टल के अंतर्गत किसी भी एस सी/एस टी प्रमाण पात्र, जन्म से संबधित रजिस्ट्रेशान और प्रमाण पात्र,विवाह के लिए रजिस्ट्रेशान और मूल निवाशी प्रमाण पात्र जैसे की इस तरह के विभिन्न प्रमाणपत्रो के लिए आवेदन कर सकते है। और खासकर इसे लागु के बाद इस प्रक्रिया को पूरा होने में लगभग 20 से 30 दिन क समय लग जाता है।

(ii) लाइसेंस सर्विस:

किसी भी व्यवसाय को पूरा करने के लिए हमें अपने व्यापार से सम्बंधित कई तरह के लाइसेंस को बनाने होंगे। जैसे की कृशी किटनाशक,कृशी उर्वरक लाइसेंस और दुकान से सम्बंधित लाइसेंस की भी अवश्यकता हो सकती है। तो आपको इस ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल लाइसेंस के माध्यम से सरकारी विभागों दवारा प्रदान की गयी सभी लाइसेंस सेवाऔ के लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। और इस प्रक्रिया को पूरा करने में लगभग 40 से 60 दिन तक का वक्त लग जाता है।

(iii) रिवेन्यु सर्विस:

इसमें आप किसी भी प्रकार के कृषि न्यायलयो या आपदा के किसी भी प्रकार जैसे राजस्व सेवाओं से सम्बंधित सभी राजस्व सेवाऔ के लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। और इस तरह के प्रक्रिया को पूरा होने में लगभग 3 से 4 महीने का भी वक्त लग जाता है।


Chattisgarh e-district पोर्टल ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

इस ब्लॉग में ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया के बारे में बताएँगे की आगर की आप भी इस तरह से सबंधित सेवाओं क आवेदन करना चाहते है तो इस जगह पर युआरएल पर क्लिक करे जिससे की आप डायरेक्ट e-portal की वेबसाइट पर जा सकते है https://edistrict.cgstate.gov.in/

किसी भी तरह के सेवा के लिए आप आवेदन करना चाहते है तो आपको इन सारी चीजो को जरुर जन ले।

  • जैसे की आपको इस युआरएल https://edistrict.cgstate.gov.in/ पर क्लिक करेंगे तो आपको यहाँ पर पाच ऑप्शन दिखाई देंगे जो की इस प्रकार है। लॉग इन सेवाए,आवेदन की स्थिति,रिपोर्ट्स,डाउनलोड और संपर्क तो आपको लॉग इन पर ही क्लिक करना है।
  • उसके बाद निचे स्क्रॉल डाउन करने के बाद यहाँ पर तीन ऑप्शन दिखाई देंगे लोक सेवा केंद्र,शासकीय और नागरिक तो आपको नागरिक के ऑप्शन पर ही क्लिक करना है।
  • यहाँ पर आपको एक नया पेज दिखेगा जहा पर आपसे यूजर नाम और पासवर्ड पूछा जायेगा।
  • अगर आप पहली बार आये है तो आपको रजिस्ट्रेशान के ऑप्शन पर क्लिक करे।
  • और आपको यहाँ पर यूजर नाम,पूरा नाम,पासवर्ड,जिला,गोपनीय प्रश्न,मोबाइल नंबर,इमेल और आपका पता डालना होगा जिसके बाद आप यहाँ पर सेव के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • एक बार कोई भी यूजर को लॉग इन करने के बाद कोई भी आवेदक अपने प्रमाण पात्र के लिए आसानी से आवेदन कर सकता है।
  • इसके बाद यहाँ पर आवेदक को अपना प्रमाण पात्र को प्राप्त करने के लिए होम पेज पर प्रमाण पात्र सेवा क विकल्प दिखेगा उसी पर क्लिक करना है जो की आपको होम पेज पर आपको सेव के लिए भी ऑप्शन मिल जायेगा।
  • और फिर प्रमाण पात्र सेवा के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद ही कोई भी आवेदक के सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमे की आवेदक के प्रमाण पात्र सेवाओं की सूची दिखेगी।
  • और यहाँ पर आपके दवारा चयनित को भरा जायेगा इसके बाद आपको रजिस्ट्रेशान के लिए अवश्यक दस्तावेज वेरीफाई करना जरुरी है। और इसके साथ ही आपकी आवेदन की प्रक्रिया पूरी तरह से पूरी हो जाएगी।

Cg e-district आवेदन को ऑनलाइन स्टेटस कैसे चेक करे?

इस ब्लॉग में जानेंगे की आप अपने ऑनलाइन आवेदन की स्थिति की जाच कैसे कर सकते है तो पूरी ब्लॉग को जरुर पढ़े।

  • आगर आप आवेदन को ऑनलाइन स्थिति की जाच करना चाहते है तो आपको छत्तीसगढ़ ई जिले के वेबसाइट पर ही जाना है। जिसका लिंक आप देख सकते है और इस लिंक को क्लिक करने के बाद डायरेक्ट ई पोर्टल के साईट पर आ जायेंगे https://edistrict.cgstate.gov.in
  • इसके बाद आपको स्क्रीन के होम पेज पर एप्लीकेशन की स्थिति को जाच करे और उसी ऑप्शन पर क्लिक करे।
  • फिर आपको आवेदन की स्थिति की ऑनलाइन जाच करने के लिए आप अपना आवेदन नंबर डालना होगा।
  • और इसके बाद फिर आपके आवेदन की ऑनलाइन स्थिति की जाच की जाएगी।

e-district पोर्टल पर प्रमाणपत्र सेवाओं की सूचि को कैसे देखे?

  • सूचि को देखने से पहले आपको ई जिले की वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इस वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज आपके सामने खुल जायेगा।
  • इस मेन पेज पर सेवा से सम्बंधित अनुभाग दिखाई देगा,जिससे की आप इस अनुभाग से प्रमाणपत्र के सेवाओं क ऑप्शन दिखने को मिलेगा।

Chattisgarh e-district portal का हेल्पलाइन नंबर

अगर आप छत्तीसगढ़ सरकार दवारा शुरु की गयी ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल में किसी भी प्रकार की समस्या होती है तो आप निचे दिए हुए इमेल आईडी और मोबाइल नंबर के जरिये किसी भी वक्त आप संपर्क कर सकते है।

Email Id:- edistricthd.cg@gmail.com

Mobile No:- (0771)-2533-350   


NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here