Advertisement
Homeहेल्थ केयरKofarest PD Syrup के लाभ और उपयोग करने का तरीका जाने? (Kofarest...

Related Posts

Advertisement

Kofarest PD Syrup के लाभ और उपयोग करने का तरीका जाने? (Kofarest PD Syrup Benefits & Uses in Hindi)

कोफ़ारेस्ट पीडी सिरप का उपयोग खासकर छोटे बच्चे की खांसी की समस्या को दूर करने मे इस दावा का इस्तेमाल किया जाता है। यह सिरप मुख्य तौर से सेंटौर फार्मास्यूटिकल्स कंपनी के द्वारा बनाई जाती है।

यह दावा किसी भी मेडिकल स्टोर पर आसानी से 15 ml वाला सिरप जो की 60 से 70 रुपया के अंदर मिल जाएगा। ओर इस सिरप को बनाने वाली कंपनी का नाम सेंटौर फार्मास्यूटिकल्स है।

Join Us

साथ ही इस सिरप के अंदर आपको एम्ब्रोक्सोल 7.5एमजी, लेवोसालबूटामॉल 0.25एमजी ओर गुआइफेनसिन 12.5एमजी मौजूद है। साथ ही इसमे एम्ब्रोक्सोल एचसीएल बच्चे के बलगम को मुख्य तौर से पतला ओर ढीला करने का काम करती है।

Join Us

ओर साथ ही इसमे मोजूद लेवोसालबूटामॉल ड्रग जो की श्वास नली के रास्ते से मशल्स को पूरी तरह से रिलैक्स करने काम करती है। गुआइफेनसिन ड्रग जो की श्वास नली के मार्ग के चिपचिपाहट को बिल्कुल कम कर देती है। ओर फिर इस चिपचिपाहट को पूरी तरह से श्वास नली के मार्ग को हटाने का कम करती है।

कोफ़ारेस्ट पीडी सिरप का क्या क्या उपयोग है?

इस सिरप का उपयोग मुख्य तोर से खांसी की समस्या को दूर करने मे किया जाता है। साथ ही इसमे अस्थमा के कारण होने वाली खांसी को भी दूर करने के लिए किया जाता है। ओर इसके साथ बलगम वाली खांसी की समस्या को दूर करने मे कई बार खांसी की वजह से गले मे दर्द होने की शिकायत को दूर करने मे किया जाता है।

साथ ही सांस लेने मे परेशानी को दूर करने मे कई बार खांसी की वजह से छाती में कफ हो जाने की समस्या को दूर करने ओर डॉक्टर विशेष तौर पर इस सिरप को बच्चे के लिए मुख्य रूप से इस्तेमाल करने के लिए बोलते है।

कोफ़ारेस्ट पीडी सिरप का डोज़ कैसे लेना चाहिए?

इस सिरप को लेने के लिए सबसे पहले आपको किसी नजदीकी डॉक्टर से परामर्श जरूर लेना चाहिए। ओर यह सिरप खासकर आपके बच्चे के वजन ओर उम्र पर भी निर्धारित करता है। इसलिए इस सिरप का इस्तेमाल डॉक्टर की सलाह पर ही इस दावा का इस्तेमाल करना चाहिए। ओर इस दावा को आप अपने मन से कभी भी इस्तेमाल न करे।

कोफ़ारेस्ट पीडी सिरप के साइड इफ़ेक्ट्स क्या है?

अगर आपके बच्चे को किसी भी तरह की एलर्जी इस दावा को लेने के बाद होता है। तो उस स्थिति मे इस दावा को तुरंत बंद कर दे। ओर फिर आप किसी नजदीकी डॉक्टर से परामर्श जरूर लेना चाहिए।  साथ ही इस सिरप से अपने बच्चे को उल्टी, मितली, दस्त, अपचयन जैसे शिकायत हो सकती है।

कोफ़ारेस्ट पीडी सिरप को इस्तेमाल करने पर कुछ जरूरी सावधानियां क्या है?

अगर आपके बच्चे को इस दावा के  इस्तेमाल से किसी भी तरह की साइड इफ़ेक्ट्स होता है। तो उस स्थिति मे आप इस दावा का इस्तेमाल न करे। अगर आप कोई अन्य दावा अपने बच्चे को दे रहे है तो उस स्थिति मे अपने डॉक्टर को जरूर बताए।

ओर अगर अपने बच्चे का लीवर, किडनी से जुड़ी कोई भी समस्या हो तो उस स्थिति मे इसकी सूचना डॉक्टर को एक बार अवश्य दें। साथ ही इस सिरप को एक बार इस्तेमाल करने के पहले आपको अच्छी तरह से एक बार जरूर हिलाये।

ओर फिर अपने बच्चे को इस दावा को पिलाना चाहिए। साथ ही इस सिरप को ज्यदा ओवरडोज न दे। ओर डॉक्टर के परामर्श के अनुसार ही इस सिरप के डोज़ का इस्तेमाल करे।

Join Us

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Join Us

Latest Posts

Advertisement