Advertisement
Homeबायोग्राफीकृति सैनॉन की जीवनी | Kriti Sanon Biography In Hindi

Related Posts

Advertisement

कृति सैनॉन की जीवनी | Kriti Sanon Biography In Hindi

दोस्तों फिल्म जगत एक ऐसी इंडस्ट्री है जहा पर आप आपने लुक्श के दम पर तो एंट्री कर सकते है लेकिन यहाँ पर बने रहने के लिए आप के अन्दर टेलेंट का होना बहुत ही ज्यदा जरुरी है।

और इस ब्लॉग में ऐसे ही एक्ट्रेस के बारे में बात करेंगे जो न केवल अपनी खूबसूरती की वजह से लोगो की दिलो पर राज करती है।

बल्कि आपने टेलेंट की तरह से हर एक दिन कामयाबी की एक नयी ईमारत लिख रही है। जी हा दोस्तों हम बात कर रहे है भारतीय एक्ट्रेस और मॉडल कृति सैनॉन की।

जिनके अदावो के आज लाखो नहीं बल्कि करोडो में है फेन और दोस्तों शायद आपमें से बहुत कम लोगो को पता होगा की ऐसा एक्ट्रेस बॉलीवुड पर राज करने वाली कृति एक अभिनेत्री और मॉडल होने के साथ साथ एक इंजिनियर भी है।

तो इस ब्लॉग में इन्डियन फिल्म्स के राइजिंग स्टार कृति सैनॉन की पूरी लाइफ स्टोरी को जानते है। की किस तरह से पढाई लिखाई में अव्वल रहने वाली कृति बनी एक सफल अभिनेत्री।

और इनकी माँ का नाम गीता सैनन है जो की दिल्ली युनिवेर्सिटी में प्रोफेसर है और इसके आलावा इनके परिवार में एक छोटी बहन भी है जिनका नाम नुपुर सैनॉन है।

और दोस्तों एक एजुकेट घराना में पली बढ़ी होने की वजह से की सैनॉन शुरू से ही पढाई लिखई में बहुत ही अच्छी थी।

और इन्होने आपनी शुरवाती पढाई आरके पुरम के दिल्ली पब्लिक स्कूल से की। हलाकि शुरवाती समय में इन्हें एक्टिंग के अन्दर कोई खास दिलचस्पी नहीं थी।

और फिर समय बीतने के साथ साथ इन्होने स्कूलिंग पूरी कर ली और फिर जेपी इंस्टिट्यूट आफ इन्फोरमेशन टेक्नोलॉजी में एडमिशन ले लिया।

और जहा पर वह इलेक्ट्रॉनिक्स एन्ड टेलीकम्युनिकेशन में इंजीनियरिंग की पढाई करने लगी। हलाकि अभी भी कृति के अन्दर फिल्म जगत में आने का कोई भी विचार नहीं आया था।

लेकिन अचानक से इनके मन में मॉडलिंग के क्षेत्र में जाने के लिए तब आया जब इनकी बहन और कुछ दोस्त ने कृति की एक बहुत ही अच्छी फोटो देखकर इन्हें मॉडलिंग में हाथ अजमाने का सुझाव दिया।

हलाकि शुरुआत में कृति सैनॉन थोड़ी सी झिझक रही थी लेकिन फेमली और फ्रेंड्स के सपोर्ट से वह राजी हो गयी। और फिर कॉलेज के समय से ही इन्होने मॉडलिंग करनी शुरू कर दी।

हलाकि कुछ महीनो के बाद इनका कॉलेज भी ख़त्म हो गया था। और अब इनके पास दो ऑप्शन थे। या तो कोई जॉब करनी थी या फिर मॉडलिंग में ही फूल टाइम करियर बनाना था।

ओर फिर इस समय कृति सैनॉन ने मॉडलिंग में ही फूल टाइम करियर बनाने का डिसीजन लिया।और फिर वह डिसीजन के बाद से यह अपने आप को इम्प्रूव करनी और फिर इस फिल्ड में कुछ बड़ा करने के लिए सपनो के शहर मुंबई चली गयी।

हलाकि यह डिसीजन लेना तो आसन था लेकिन सपनो के शहर मुंबई में आकर लाखो लोग अपने आप को पहले से ही अजमा रहे थे।

और जैसी ही हम सभी को पता है की बिना किसी लिंक के यहाँ पर एंट्री पाना बहुत ही मुश्किल है। लेकिन कृति सैनॉन के शानदार काम और इनके जज्बे को देखते हुए इन्हें जल्दी कुछ एडवरटाईजमेंट में काम करने का मोका मिल गया था।

और फिर यहाँ पर छाप छोड़ने के बाद वह क्लोज आप,हेवेल्स,अमूल,सैमसंग और बता जैसे बड़े बड़े ब्रांड्स के लिए भी एड करती हुई नजर आई।

और इसके आलावा इन्हें विल्स लाइफस्टाइल इंडिया फेशन वीक में और चेन्नई इंटरनेशनल फेशन वीक में मॉडलिंग करने का मोका मिला।

और फिर मॉडलिंग के छेत्र में इनके शानदार काम को देखते हुए इन्हें पहली बार 2014 में डायरेक्टर सुकुमार ने तेलुगु फिल्म नेनोक्कडीने फिल्म के लिए साईंन किया।

और आपनी पहली ही फिल्म में वह साउथ के सुपरस्टार महेश बाबु के साथ काम कर रही है। और फिर 10 जनवरी 2014 को रिलीज हुई फिल्म कृति सैनॉन के काम को खूब सराहा गया।

और इसी का नतीजा था की 2014 में शब्बीर खान की फिल्म हिरोपंती में भी काम करने का मोका मिला और यह फिल्म कृति सैनॉन की बॉलीवुड डेब्यू थी ही साथ ही इनके साथ काम कर रहे टाइगर श्राफ की भी यह पहली फिल्म थी।

और दोनों को आगर इसी इंडस्ट्री में सफलता पाने थी तो इस फिल्म का हिट होना बहुत ही जरुरी था। और फिर फिल्म के रिलीज होने के बाद से इस फिल्म को लोगो ने खूब प्यार मिला।

और कृति की एक्टिंग और लुक्स में खूब ववाही बटोरी,और इस फिल्म में शानदार काम के लिए इन्हें फिल्म फेयर फॉर बेस्ट फीमेल डेब्यू का अवार्ड मिला।

और फिर इसके बाद से कृति सैनॉन तेजी से लोगो के बीच लोकप्रिय होने लगे। और इन्होने दिलवाला, राब्ता और बरेली की बर्फी जैसे फिल्मो में भी काम मिलता रहा।

और अब लोग कृति सैनॉन की एक्टिंग को अब लोगो को इतना ज्यदा पसंद करने लगे है की 2019 में इन्हें पाच फिल्मो के लिए एडवांस में बुक किया जा चूका है।

बरहाल दोस्तों मै अंत में यही कहना चाहूँगा की कृति सेनों का करियर अभी तो सिर्फ शुरू हुआ है। और इनके काम को देखकर तो यही लगता है की यह बुलंदियों को छूने वाली है।

जिसके बारे में इन्होने कभी नहीं सोचा उम्मीद करते है की राइजिंग स्टार कृति सैनॉन की यह लाइफ स्टोरी आपको जरुर पसंद आई होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Posts

Advertisement
error: Content is protected !!