Advertisement
Homeब्लोगkruti dev 010 keyboard pdf
Advertisement

Related Posts

Advertisement

kruti dev 010 keyboard pdf

दोस्तो अगर आप हिन्दी मे टाइप करने मे उत्सुक है ओर आगे चलकर आप एक अच्छा हिन्दी टायपिस्ट बनना चाहते है तो ये ब्लॉग आपके लिए ही है। इसके लिए आपको kruti dev 010 keyboard hindi typing cahrt pdf file को download करना है।

ओर अगर आप किसी हिन्दी अक्षर को टाइप करना चाहते है तो उसके लिए आपको kruti dev 010 special character के जरिये ही आप special character को लिख सकते है। ओर साथ ही साथ अगर आप हिन्दी टायपिंग की स्पीड को हमेशा के लिए बढ़ाना चाहते है। तो उसके लिए आपको kruti dev 010 hindi typing chart का ही इस्तेमाल करना होगा।

kruti dev 010 keyboard pdf क्या है ?

अगर आप कम्प्युटर पर लगातार काम कर रहे है तो आपको kruti dev ओर mangal font का नाम तो जानते ही होंगे। वैसे ही हिन्दी मे टायपिंग के लिए kruti dev भी एक फॉन्ट है जिसके जरिये आप हिन्दी मे आसानी से लिख सकते है।

ओर बात करे kruti dev 010 keyboard ज्यदातर लोग इस फॉन्ट का ही इस्तेमाल करते है। अप जब भी keyboard पर shift key के साथ अलग अक्षर ओर बिना shift key के साथ अलग अलग हिन्दी मे टाइप कर सकते है।

ओर अगर आप चाहते है की हिन्दी मे हमेशा टाइप करने के लिए सीखे तो अपको kruti dev 010 typing chart को जानना आपके लिए बहुत ही जरूरी है। आप जितना ज्यदा प्रैक्टिस डेली करेंगे उतना ही जल्दी कोई भी अक्षर को आप जल्दी से टाइप कर सकते है।

ओर आपको special character मे टाइप करना है तो उसके लिए आपको special character code list को आपको आपके दिमाग मे अच्छे से याद रखना होगा। ओर इस kruti dev font मे ऐसे ही special characters code के अक्षर है जो की इसके लिए आपको हमेशा ये special characters list code को हमेशा के लिए याद रखान होगा।

अगर आप ये सारा चीजों को जानना चाहते है  तो यहा पर आपके लिए kruti dev 010 keyboard hindi typing chart का pdf file के साथ मै special characters का code list का pdf आपको नीचे ओर एक download link मे क्लिक करके अप इसे free मे download कर सकते है। ताकि भविस्य मे जब भी आप हिन्दी मे टाइप करेंगे तो आपको परेशानी का सामना न करना पड़े।

ओर इस pdf file को आप बिल्कुल free मे download ओर चाहे तो आप इसका प्रिंटआउट निकलवा सकते है।

ओर अगर घर पर ही हिन्दी मे टायपिंग का प्रैक्टिस करना चाहते है तो वहा पर आपके सामने एक प्रिंटआउट चार्ट को चिपका दे ओर आप जिस जगह पर सोते है वहा पर भी एक चार्ट आपके सामने ही चिपका दे। ऐसा करने मे सारा टायपिंग अक्षर आपको जल्दी से दिमाग मे आ जाएगा। ओर इस चार्ट को सोने से पहले एक बार जरूर देखना है।     

Kruti dev hindi typing a To z chart PDF file download

अगर आप नीच दिये हुए hindi typing a to z chart pdf को बिल्कुल फ्री मे डाउनलोड करना चाहते है। तो उसके लिए आपको कुछ भी नहीं करना है बस आपको एक download का बटन पर क्लिक कर देना है। जो की आप नीचे देख सकते है ओर इस चार्ट को आप चाहते तो आप अपने मोबाइल से डाउनलोड या फिर आप अपने कम्प्युटर से भी इसको डाउनलोड कर सकते है। आप कोशिस करे की इस chart का pdf file का प्रिंटआउट ही निकाले तो आपके लिए बेहतर होगा।

Kruti Dev 010 Special Character Code क्या होते हैं?

यहा पर मै बता दु की जब भी कोई हिन्दी मे टाइप करता है तो उस वक्त kruti dev 010 special characters code के सारे अक्षर पहले से ही आपके दिमाग मे रहता है। लेकिन आप एक बार मे इसे सीख नहीं सकते इसके लिए आपको लगातार 5 से 6 महीने तक लगातार प्रैक्टिस की जरूरत पड़ती है।

ओर यहा पर बहुत से लोग special characters code के बार मे नहीं जानते है। तो मै बता दु की यह एक ऐसा code जिसे आप डाइरैक्ट टाइप नहीं कर सकते है। ओर उसके लिए आपको कुछ special characters code की जरूरत पड़ती है। इसी को हम स्पेशल characters code की श्रेणी मे रखते है।

अगर आप keyboard से “ञ” को टाइप करना चाहते है तो आप इसे डायरेक्ट टाइप नहीं कर पाएंगे। उसके लिए आपको special characters का मदद लेना होगा जो की Alt+0180 की मदद से ही आप “ञ” टाइप कर पाएंगे।  

उसी प्रकार आपको अगर “द्ध” टाइप करना होगा तो आप Alt+039 की सहायता से ही आप इस हिन्दी अक्षर को टाइप कर सकते है। ओर ऐसे बहुत सारे अक्षर है जो की special characters के जरिये ही आप टाइप कर सकते है। ओर आप इस special character की list को free मे डाउनलोड करने का लिंक लिए नीचे दिया हुआ है। जिसकी मदद से आप इस special character code की list को download कर सकते है।

Kruti dev chart code PDF download

अगर आपसे कोई भी पूछता है की kruti dev chart code क्या है तो आपको उसे बताना है की कृति देव हिन्दी टायपिंग कोड चार्ट को ही कहा जाता है। ओर आप नीचे देख सकते है की टायपिंग कोड का यहा पर फोटो दे दिया गया है। जिसकी मदद से आपको बहुत ही ज्यदा मदद हिन्दी मे टायपिंग करते वक्त मिलेगा।

ओर साथ ही साथ यहा पर मैंने एक डाउनलोड का बटन दे रखा है जिसकी मदद से आप इसे फोटो को डाउनलोड भी कर सकते है। इस चार्ट का मुख्य उद्देश्य यह है की आपके अंदर टायपिंग स्किल्स को बढ़ाना है। ताकि आप बहुत ही कम समय मे ज्यदा से ज्यदा अक्षर को लिख सके।

 

DOWNLOAD LINK

Hindi typing speed को कैसे बढ़ाए?

बहुत सारे लोगो के मन मे यह चीज बार बार आता है की आखिर hindi typing speed को कैसे बढ़ाया जाए। तो इसके लिए बिल्कुल भी आपको घबराने की जरूरत नहीं है। यहा पर मै कुछ इस hindi typing speed की टिप्स देने वाला हु जिसकी मदद से आप बड़ी ही आसानी से कोई भी हिन्दी अक्षर को लिख सकते है।

ओर लगातार प्रयास करने से आपके typing speed अपने आप बढ़ जाएगी। तो यहा पर जान लेते है की आखिर वो टिप्स क्या है जिससे की स्पीड को बढ़ा सकते है।

  • सबसे पहले आपको keyboard की सभी बटन को अच्छी तरह से जान लेना है। की कोन सा बटन पर क्या टाइप होता है इसके लिए आपको ये सारे बटन को याद रखना होगा।
  • साथ ही साथ आप special character code की list को याद कर लेना है। की कोन सा special character key से कोन सा अक्षर टाइप होता है।
  • यहा पर मैंने इस चार्ट को ऊपर मैंने दे रखा है तो आपको हमेशा लगातार इसको देखते रहना है। ओर आप दिन मे कम से कम 2 से 3 घंटे लगातार इस चार्ट को देखना है ओर साथ ही साथ पढ़ना भी है।
  • ओर आपके हाथो की उंगलियाँ बिल्कुल सही keyboard बटन पर सही जगह होना चाहिए। जिस अक्षर को आप टाइप करने वाले है उसके अनुसार आपके उंगलियाँ keyboard पर ही होना चाहिए न की किसी ओर जगह पर।
  • अगर आप हिन्दी की टायपिंग स्पीड टेस्ट देना चाहते है तो आप इन वेबसाइट com, typingbaba.com, hinditypingtest.in जैसे वेबसाइट पर टेस्ट जरूर दे। जीससे ये पता चलेगा की आपके हिन्दी टायपिंग स्पीड मे इम्प्रूवमेंट हो रहा है या नहीं।

Hindi typing shortcut key क्या है?

अगर आप जानना चाहते है की hindi typing shortcut की के बारे मे तो यहा पर मै बताना चाहूँगा की अगर आप कुछ भी हिन्दी मे टाइप करेंगे तो आप जल्दी से टाइप नहीं कर पाएंगे। उसके लिए आपको दो key की मदद से ही आप टाइप कर पाएंगे।

ओर खासकर Alt Key के साथ Number का ही इस्तेमाल किया जाता है। ओर इन्ही key को हम hindi typing shortcut key कहते है। ओर साथ ही इसकी लिस्ट मैंने पहले ही ऊपर दे चुका हु। जो की आपको ऊपर दिखाई दे रहा है तो इसे भी फ्री मे डाउनलोड कर सकते है।

ओर उम्मीद करता हु की आपको ये kruti dev 010 keyboard pdf के बारे मे आप अच्छा से जान गए होंगे। की आखिर ये kruti dev 010 काम कैसे करता है ओर साथ ही साथ मैंने सारा चार्ट भी मैंने आपसे शेयर कर दिया हु। उम्मीद करत हु की अब इस kruti dev 010 keyboard pdf से संबन्धित सवालो का जवाब मिल गए होंगे।  

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisement

Latest Posts

Advertisement