बहुत सारे ग्रेमी आवार्ड जितने से लेकर बॉलीवुड पर अपने गानों से राज करने वाली टेलर स्विफ्ट न केवल यू एस में पॉपुलर है पर इनकी फेंस दुनिया के हर कोने में दिखने को मिल जाते है। और इस तरह से भारत में भी इनके चाहने वाले करोडो में है।

अमेरिका के छोटे शहर में जन्मी टेलर स्विफ्ट अपनी पहली एल्बम लांचिंग के बाद से म्यूजिक सेंसेसन बनी हुई है। इनके गाने रिलीज होने के तुरंत बाद ही सारे चार्ट के टॉप पर छा जाते है। साथ ही वह लगभाग 500 नोमिनेसन में 340 आवार्ड अपने नाम कर चुकी है।

जिनमे म्यूजिक की दुनिया के सबसे बड़े आवार्ड जैसे की ग्रेमी आवार्ड,बॉलीवुड म्यूजिक अवार्ड्स और अमेरिकन म्यूजिक अवार्ड्स भी शामिल है। दोस्तों आगर आप टेलर स्विफ्ट के फेन है तो उसे आप भाली भाती जानते होंगे। लेकिन क्या आप जानते है की वह जितनी अच्छी सिंगर है उतनी ही अच्छी पोएट भी है।

खासकर टेलर स्विफ्ट के गाने तो सभी ने सुने होंगे बहुत ही कम लोगो को इनकी पर्सनल और इनकी स्ट्रगल के बारे में पता होगा। तो चलिये दोस्तों टेलर स्विफ्ट की तरह सारी इंटरेस्टिंग बातो को जानने के लिए हम इनके लाइफ स्टोरी को शुरु से जानते है।

तो दोस्तों इस कहानी की शुरुआत 13 दिसंबर 1989 से होती है जब पेंसिल्वेनिया के रीडिंग नाम की जगह पर टेलर एलिसन स्विफ्ट का जन्म हुआ। और इनके पिता का नाम स्कॉट किंग्सली स्विफ्ट है और जो की कईनासडियल एडवाइजर थी। साथ ही इनकी मा का नाम एंड्रिया स्विफ्ट जो की एक होम मेकर है इसके आलावा टेलर स्विफ्ट के छोटे भाई भी है जिनका नाम ऑस्टिन स्विफ्ट है।
टेलर ने अपनी शुरुआती पढाई अलवरनिया मोंटेसरी स्कूल से की और फिर आगे चलकर इनका पूरा परिवार पेंसिल्वेनिया के ही शहर व्योमिंग स्विफ्ट हो गए। और फिर शहर बदलने के बाद टेलर स्विफ्ट ने व्योमिंग एरिया हाई स्कूल से अपनी आगे की पढाई की। बचपन से ही सिंगिंग में इंटरेस्ट रखने के साथ ही साथ टेलर्स ने बहुत ही अच्छी पोएट्री है।

और इन्होने मात्र 9 साल की उम्र में नेशनल पोएट्री का कांटेस्ट भी जीता था और फिर आगे चलकर इन्होने थिएटर में भी काफी मजा लेने लगा। इसलिए इन्होने एक यूथ थिएटर अकैडमी में परफॉर्म भी किया। साथ ही साथ समय समय पर एक्टिंग और सिंगिंग सिखने के लिए न्यूयार्क सिटी भी जाती रहती थी।

और वह वीकेंड पर लोकल फेस्टिबल और इवेंट्स में भी परफॉर्म किया करती थी। जल्द ही म्यूजिक में टेलर स्विफ्ट की अच्छी पकड़ बन गयी और सिर्फ़ 11 साल की उम्र में वह अपनी मा के साथ एक म्यूजिक रिकॉर्डिंग कंपनी नेशनल रिकॉर्ड के पास गयी। जहा पर इन्होने अपने गए हुए गानों को रिकॉर्डिंग टेप उन्हें सुनाई।

लेकिन नेसविले ने उनके गानों को रिजेक्ट कर दिया और इस तरह से अपने पहले स्टेज में निराशा हासिल की। आगे चलकर 12 साल में लोकल गिटार वालो से गिटार बजाना भी सिख लिया। और इसी साल इन्होने अपना पहला गाना लिखा जिसका नाम था लक्की यू।

लेकिन दोस्तों टेलर स्विफ्ट को पोएट्री लिखने का टेलेंट ही था की जिसके वजह से 12 साल की उम्र से ही वह गाने लिखने में भी वह सफल हुए। और सन 2003 में स्विफ्ट ने न्यूयार्क बेस्ड म्यूजिक मेनेजर डेन डायमेट्रो के साथ काम करना शुरु कर दिया और फिर आगे चलकर आर सी ए रिकार्ड्स के लिए कई सारे ओरिजिनल गाने भी गए।
टेलर स्विफ्ट का म्यूजिक करियर स्टार्ट हो चुका था और इनकी उम्र थी 13 साल जल्द ही रिजेक्ट करने वाली म्यूजिक रिकॉर्डिंग कंपनी नेशविले ने भी इन्हें कलाकार के साथ काम करने का कॉन्ट्रैक्ट साईंन किया। और फिर टेलर स्विफ्ट अपने पिता के साथ मेरिल लिंच नाम की जगह पर नेशविले की ऑफिस शिफ्ट हो गयी।

और फिर आगे इन्होने अरण अकैडमी से अपना ग्रेजुएशन कम्पलीट किया नेशविले में काम करते हुए टेलर स्विफ्ट ने बहुत सारे फेमाश सिंगर और सांग्स राइटर के साथ काम किया और न्यूज डे को वह फेमाश सांग्स राइटर लीज रोज की वहा राइटिंग की बारीकियो को भी सिखा।

और 2015 में टेलर स्विफ्ट ने बिग मशीन रिकार्ड्स के साथ कॉन्ट्रैक्ट साईंन किया और यहाँ पर इन्होने खुद की पहली स्टूडियो पर काम करना शुरु किया। और फिर 24 अक्टूबर 2006 को इन्होने अपना पहला एल्बम टेलर स्विफ्ट रिलीज किया।

और इस एल्बम में कुल 11 गाने थे और इसमें से तिन गाने तो वो खुद ही लिखे थे यह एल्बम बॉलीवुड टॉप 200 की लिस्ट में पांचवे नंबर पर पहुची और करीब 157 हप्तो तक बिलबोर्ड की लिस्ट पर बनी रही।

और 2016 के आकड़ो के अनुसार इस एल्बम की लगभाग 7.75 मिलियन की कॉपिया बेचीं जा चुकी थी। और इस तरह से उसकी पहली स्टूडियो एल्बम रिलीज हुई तब उसकी उम्र केवल 16 साल की थी और इस ब्लॉग में इसकी आवाज की जादू ऐसा था की कोई भी आगर सुन लेता तो बार बार उन्हें सुनना चाहता।
टेलर को इनके पहले एल्बम के लिए आर्टिस्ट ऑफ़ दा इयर और अमेरिकन म्यूजिक अवार्ड्स की तरह ही बहुत सारे अवार्ड्स भी है और फिर 11 नवम्बर 2008 को दूसरी एल्बम भी रिलीज हुई जिसका नाम था “फियरलेश” इस गाने के एल्बम लवस्टोरी,बाईट हॉर्स,यू बिलिभ विथ मी,फिप्टीन और फियारलेश बहुत ही बड़ी हिट साबित हुई।

और यह एल्बम 2009 में सबसे ज्यादा बेचीं जाने वाली एल्बम बनी और 2009 में यू बिलिभ विथ मी म्यूजिक विडियो के लिए इन्हें एम टी वि म्यूजिक आवार्ड फॉर बेस्ट फीमेल विडियो मिला और साथ में 2010 के ग्रेमी आवार्ड में भी बहुत सारे अवार्ड्स जीते।

और इनको एल्बम ऑफ़ दा इयर,बेस्ट कंट्री एल्बम,बेस्ट कंट्री सांग और बेस्ट फीमेल कंट्री वोकल परफॉरमेंस का अवार्ड्स मिला। टेलर स्विफ्ट को थिएटर का भी ज्यादा शोक था। जैसा की इस ब्लॉग में पहले ही बताया है और वह अब सिर्फ़ सिंगिंग तक ही सिमित नहीं रहना चाहती थी।

जरूर पढ़ें: जस्टिन बीबर की जीवनी

इसलिए साल 2009 में वेलेंटाइन डे फिल्म से फ़िल्मी दुनिया में भी अपना डेब्यू किया इसके आलावा वो टीवी शो और इवेंट्स को होस्ट करते हुए भी दिखाई दे चुकी थी। और आगे चलकर टेलर स्विफ्ट की स्पीड नाऊ,रेड,1989 और रिपुटेसन की तरह ही कई सारा एल्बम इनकी हर गाने को पहले से ज्यादा प्यार देने लगे।

टेलर स्विफ्ट का रेड एल्बम का गाना “वि आर नेभर एभर गेटिंग बेक टुगेदर” रिलीज के 50 मिनट के अन्दर ही आई ट्यून पर पहली नंबर पर छा गयी और दोस्तों सिर्फ़ 24 साल की उम्र में 10 ग्रेमी अवार्ड्स और 19 अमेरिकन म्यूजिक अवार्ड्स भी जीत चुके है वहा तक पहुचने के लिए लोग तो सपना भी नहीं देखते। उम्मीद करता हु की दोस्तों टेलर स्विफ्ट की यह कहानी जरुर पसंद आई होगी तो आप अपने दोस्तों से शेयर जरुर करे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here